CM Yogi बोले – हिंदुओं ने नवरात्र और राम नवमी घर में मनाई, अब आप रमजान-ईद घर में मनायें


CM Yogi बोले – हिंदुओं ने नवरात्र और राम नवमी घर में मनाई, अब आप रमजान-ईद घर में मनायें


New Delhi : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने आम लोगों से कोरोना से जंग में सहयोग की अपील की है। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में सीएम योगी ने यूपी में कोरोना के खिलाफ तैयारी, जमातियों के रवैये और प्रशासन की सख्ती को लेकर सरकार के प्रयासों को सामने रखा। इस दौरान सीएम ने इस संकट में लोगों से घरों में त्योहार मनाने की गुजारिश की।
लॉकडाउन शुरू होते ही जब प्रवासी मजदूर पैदल लौटने लगे तो योगी सरकार ने बसें मुहैया कराईं।
योगी ने कहा कि उन्होंने सारे धर्माचार्यों से बात की है। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा और चर्च हैं। हमें महामारी से बचना और लोगों को बचाना है। पूजा हो या नमाज घर पर ही हो सकती है। कोई भी उपासना घर में हो सकती है। जान है तो जहान है। नवरात्र लोगों ने घर में मनाया था, अब लोग ईद भी घर में मनाएं। नवरात्र के दौरान हिंदुओं ने मंदिर न जाकर, घर में ही पूजा की थी। राम नवमी भी घर में किया। कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया। अब रमजान में भी लोगों से अपील है कि जो भी करना है घर में करें। बाहर सार्वजनिक स्थान में कोई कार्यक्रम न करें।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि बड़ी संख्या में अन्य राज्यों से श्रमिक राज्य में आ रहे हैं। सरकार को पहले ही अंदाजा था इसलिए लगभग दस लाख श्रमिकों के क्वारैंटाइन करने की व्यवस्था की गई है। योगी आदित्यनाथ ने बताया कि दूसरे राज्य हमारी मदद करें या न करें, हम अपने प्रवासी मजदूरों के लिए खाने और रहने की व्यवस्था कर रहे हैं। नासिक से ट्रेन पहुंच रही है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा से श्रमिक आ चुके हैं। गुजारत से भी कई आये हैं।
नासिक स्टेशन पर लखनऊ के लिये ट्रेन पकड़ते मजदूर
सीएम ने कहा कि राज्य में आने वाले हर मजदूरों की जांच हो रही है। कोई लक्षण नहीं होगा उन्हें खाद्यान देकर होम क्वारैंटाइन किया जाएगा। लक्षण वालों को संस्था क्वारंटाइन में और पॉजिटिव वालों को तत्काल आइसोलेट किया जाएगा। यूपी सरकार को इस बार राजस्व का भी बड़ा नुकसान हुआ है इसके बावजूद सरकार कर्मचारियों का वेतन और पेंशन नहीं रोका। इस बार सरकार को एक हजार करोड़ का ही राजस्व मिला है।

0 comments