केजरीवाल सरकार ने बढ़ाये टैक्स : दिल्ली में डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 1.67 रुपये महंगा हुआ

केजरीवाल सरकार ने बढ़ाये टैक्स : दिल्ली में डीजल 7 रुपये और पेट्रोल 1.67 रुपये महंगा हुआ

New Delhi : दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। दिल्ली में पेट्रोल पर 1.67 रुपये प्रति लीटर वैट बढ़ाया गया है। डीजल पर भी वैट में भारी इजाफा किया गया है। दिल्ली में अब डीजल 7.10 रुपये महंगा मिलेगा। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये और डीजल की कीमत 62.29 रुपये प्रति लीटर थी। अब पेट्रोल-डीजल के रेट में बढ़ा हुआ वैट भी जुड़ जाएगा। दिल्ली में सरकार ने आज 5 मई से शराब पर 70 फीसद कोरोना सेस लगा दिया है।
दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट 27 फीसद से बढ़ाकर अब 30 फीसदी कर दिया है, जबकि डीजल के मामले में वैट 16.75 प्रतिशत से लगभग दोगुना होकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। लॉकडाउन के चलते राज्य सरकारों के राजस्व में भारी कमी आई है। राज्यों को केंद्र से मिलने वाले जीएसटी का हिस्सा छोड़ दें तो उनकी आय का सबसे बड़ा जरिया शराब पर टैक्स, जमीन की रजिस्ट्री और पेट्रोल-डीजल से मिलने वाला वैट है। लॉकडाउन ने इन सभी जरियों को लॉक कर दिया है। ऐसे में अन्य राज्य सरकारों की तरह पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ाना दिल्ली सरकार की मजबूरी है।
इससे पहले चेन्नई, नागालैंड, असम और मेघालय सरकार भी यह कदम उठा चुकी है। चेन्नई में पेट्रोल 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.50 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 75.54 और 68.22 रुपये है। वैट बढ़ाने के बाद नागालैंड में पेट्रोल 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। असम में डीजल पर 5 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 6 रुपये प्रति लीटर टैक्स बढ़ाया गया था। मेघालय में पेट्रोल के लिए टैक्स की नई दर 31 फीसदी (17.6 रुपये) प्रति लीटर और डीजल के लिए 22.5 फीसदी (12.5 रुपये) प्रति लीटर होगी। बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

0 comments