ट्रंप ने अमेरिका में कहा – पिछले साल मैं भारतीय PM Modi के बगल में खड़ा होकर गौरवान्वित था


ट्रंप ने अमेरिका में कहा – पिछले साल मैं भारतीय PM Modi के बगल में खड़ा होकर गौरवान्वित था


New Delhi : अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने कहा कि फरवरी में हुए उनके भारत के पहले आधिकारिक दौरे ने दोनों देशों के साझे हितों और समान उद्देश्यों वाली व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की प्रतिबद्धता की एक बार फिर पुष्टि की। एशियन अमेरिकन एंड पैसेफिक आइलैंडर्स हैरिटेज मंथ, 2020 के मौके पर जारी एक घोषणा में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपने एशियाई और प्रशांत क्षेत्र के साझेदारों से जारी रिश्तों की मजबूती के लिये प्रतिबद्ध है।
कार्यक्रम में मोदी से बात करते ट्रंप
ट्रंप ने 29 अप्रैल को कहा – पिछले साल, मैं भारतीय PM Narendra Modi के साथ ह्यूसटन, टेक्सास में एक कार्यक्रम में उनके बगल में खड़ा होकर गौरवान्वित था और इस साल के शुरु में मैंने भारत का अपना पहला आधिकारिक दौरा किया जो हमारे राष्ट्र की दुनिया के सबसे बड़े और सर्वाधिक विविधता वाले देश के साथ स्थायी मित्रता को प्रदर्शित करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अहमदाबाद में मोटेरा स्टेडियम में अपने संयुक्त संबोधन के संदर्भ में ट्रंप ने कहा – इस ऐतिहासिक दौरे के दौरान मुझे 1,10,000 भारतीय नागरिकों के सामने दोनों देशों के बीच रिश्तों के महत्व के बारे में बोलने का सम्मान मिला। ट्रंप ने कहा – इस दौरे ने एक बार फिर इस बात की पुष्टि की कि भारत और अमेरिका साझे हितों और समान उद्देश्यों के आधार पर समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने फरवरी में भारत का अपना पहला दौरा किया था। ट्रंप ने कहा – एशियन अमेरिकन एंड पैसेफिक आइलैंडर हैरिटेज मंथ के दौरान देश अमेरिकी संस्कृति पर इस समुदाय द्वारा छोड़ी गई अमिट छाप का उत्सव मनाता है और जिस तरह से वे राष्ट्र की मजबूती के लिए काम करते हैं उसके प्रति कृतज्ञता जाहिर करता है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका सशस्त्र बलों में काम कर चुके और अभी काम कर रहे लोगों तथा समुदाय की सेवा कर रहे लोगों के प्रति कृतज्ञ है।

0 comments